Milkha Singh Inspiring Quotes In Hindi : मिल्खा सिंह के अनमोल विचार.

Milkha Singh ( November 20, 1929 - June 18, 2021 )  - करीब एक से दो पीढ़ी तक भारतीय खेल इतिहास के सबसे बड़े नामों में से एक रहें . यही नहीं , उन्हें देश का पहला ट्रैक एंड फील्ड सुपर स्टार भी माना जाता है .


आइए जानते हैं देश के सबसे बड़े धावक Milkha Singh के विचारों के बारे में .

1 - "   अनुशासन , कड़ी मेहनत , इच्छा शक्ति .....मेरे अनुभव ने मुझे इतना कठिन बना दिया कि मैं मृत्यु से भी नहीं डरता था ."

Milkha Singh.


2 - " आप जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते हैं .यह सिर्फ इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे हासिल करने के लिए कितने बेताब हैं."

Milkha Singh.


3 - " मैं इस सोच से आंसू में बह गया कि रात होने से पहले , मैं किसी के साथ नहीं था ."

Milkha Singh.


4 - " जब मैं अपने जीवन को प्रतिबिंबित करता हूँ, तो मैं स्पष्ट रूप से देख सकता हूँ कि दौड़ने के लिए मेरे जुनून ने मेरे जीवन पर कैसे प्रभाव डाला . मेरे दिमाग में चमकने वाली छवियां चल रही हैं.... चल रही हैं.... चल रही हैं....."

Milkha Singh.


5 - " मेरे लिए, मिल्खा सिंह का जीवन मानवीय परीक्षणों और क्लेशों का एक जटिल मिश्रण करता है, जो स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि सच्ची जीत किसी की मुसीबतों के साथ दौड़ में निहित है , न कि उनसे दूर भागना ."

Milkha Singh.


6 - " प्रत्येक को जीवन से कुछ पछतावा हो सकता है, लेकिन वे अस्थायी है . हर गलती से सबक सीखने के लिए है ."

Milkha Singh.


7 - " चोट लगना एक खिलाड़ी के जीवन का एक हिस्सा है ; आपको इसके साथ ही आगे बढ़ना होगा."

Milkha Singh.


8 - " हालात इंसान को डाकू बना देते हैं."

Milkha Singh.


9 - " जब भी कोई इंसान काम करता है वो पेट के लिए करता है ."

Milkha Singh.


10 - " जब तक इंसान का पेट ना भरा हो तब तक देश की इज्जत या किसी और की इज्जत बाद में आती है."

Milkha Singh.


11 - " मैं अपनी कामयाबी का सारा क्रेडिट आर्मी को देना चाहता हूँ आज मैं जो कुछ हूँ आर्मी की वजह से हूँ ."

Milkha Singh.


12 - " मैंने दुनिया भर में 80 दौड़ में भाग लिए है जिसमें से 77 को जीता है ."

Milkha Singh.


13 - " जीवन में कई पछतावे हो सकते हैं, लेकिन वे अस्थायी होते है. हर गलती से सीखने को मिलता है. "

Milkha Singh.


14 - " मैं सरकार से अनुरोध कर रहा हूँ क्योंकि यह सरकार है जिसे सार्वजनिक पाठ्यक्रम बनाने के लिए जमीन आवंटित करनी है. मैं मंत्री से मिलने और पाठ्यक्रमों को सार्वजनिक करने और नियमित खेल प्रेमियों के लिए अधिक सुलभ बनाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए तैयार हूँ ."

Milkha Singh.


15 - " गोल्फ अब ओलंपिक का हिस्सा बन गया है, यह और भी जरूरी हो गया है कि माध्यम वर्ग के अधिक से अधिक लोगों को खेल तक पहुंच प्राप्त हो ."

Milkha Singh.

Milkha Singh के विचारों को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें .

धन्यवाद .

इन्हें भी पढ़े -



----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------


Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.