M S Dhoni Quotes ; महेंद्र सिंह धोनी के विचार .

 भारत के महान  क्रिकेट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी जिन्हें प्यार से कैप्टन कूल के नाम से भी जाना जाता है . महेंद्र सिंह धोनी आज जिस मुकाम पर है वह उनकी लगन और संघर्ष का नतीजा है . वैसे तो महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में बहुत सी ट्रॉफी जीती है लेकिन उन सब में सबसे खास T - 20 वर्ल्ड कप और वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जिन्हें भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में हासिल की .

आईए जानते हैं भारतीय  क्रिकेट के महान खिलाड़ी और मैच विनर महेंद्र सिंह धोनी के विचारों के बारे में .

M S Dhoni Quotes ; महेंद्र सिंह धोनी के विचार .


1- " अपने आप को ऐसा बनाओं कि आपका जीवन लोगों के लिए प्रेरणा बन जायें ."

MS Dhoni .


2 - " मैं मैदान में जितना आक्रामक हूँ , असल जीवन में मैं उतना ही शांत हूँ ."

MS Dhoni.


3 - " यदि आप साझेदारी पर ध्यान देते है तो शतक अपने आप बन जायेगा ."

MS Dhoni .


4 - " मैं चाहता हूँ लोग मुझे एक अच्छे व्यक्ति के रूप में याद करें , एक अच्छे  क्रिकेटर के रुप में नहीं ."

MS Dhoni.

" अपने मन , मष्तिष्क संतुलित करने के लिए आपको एक बार Osho के विचार जरूर पढ़ने चाहिए."



5 - " अगर आप जिम्मेदारी उठाते हैं, तो जीत का  श्रेय भी आपको ही मिलेगा ."

MS Dhoni.


6 - " जब मैं , नही खेल रहा हूँ तब मुझे खेल से दूर रहना पसंद है ."

MS Dhoni.


7 - " मैं एक ऐसा व्यक्ति हूँ जो पल में जीता है ."

MS Dhoni .


8 - " मेरी पत्नी मुझे मछली खाने को कहती हैं ; वह कहती है कि यह एक बेहतरीन खाना है लेकिन मुझे मछली खाना पसंद नहीं है इसलिए मैं नही खाता ."

MS Dhoni .


9 - " मुझे चीजों का  विश्लेषण करना बहुत पसंद है ."

MS Dhoni.


10 - " वास्तव में , मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं एक दिन अपने देश का प्रतिनिधित्व करूंगा ."

MS Dhoni.

" यदि आप जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो एक बार Elon Musk को जरूर पढ़े .दुनिया का सबसे जिद्दी इंसान."


11 - " यह ऐसा है जैसे 100 kg का वजन आपके ऊपर रखा है, भले ही आप एक पहाड़ पर चढ़ते हैं , लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पडेगा ."

MS Dhoni.


12 - " मैं खुद पर कभी दबाव नहीं बनने देता ."

MS Dhoni .


13 - " मेरे लिए विरोध सिर्फ एक विरोध है ."

MS Dhoni.


14 - " मैं देवरी मां के हाथ में हूँ . हर बार जब मैं रांची आता हूँ मैं उनके मंदिर में जाता हूँ. मुझे आज भी अपनी पहली यात्रा याद है ."

MS Dhoni.


15 - " गलतियों से सीखना और उनको न दोहराना महत्वपूर्ण है । जो हो गया सो हो गया ."

MS Dhoni .


16 - " आक्रामक   क्रिकेट खेलने और दिमाग को ऊपर रखने का युग चला गया है . अब आप एक बल्लेबाज के दिमाग को पढ़ने की कोशिश करते हैं."

MS Dhoni.


17 - " भारतीय फिल्में हमारी संस्कृति का एक बड़ा हिस्सा है ."

MS Dhoni.


18 - " मेरे घर पर तीन कुत्ते हैं . श्रंखला हारने या जीतने के बाद , वे मेरे साथ उसी तरह का व्यवहार करते हैं ."

MS Dhoni .


19 - " यदि वास्तव में आपके पास कोई सपना नही है , तो आप खुद को कामयाब नहीं बना सकते हैं , आप हकीकत में नहीं जानते कि लक्ष्य क्या है ."

MS Dhoni .


20 - " मैं टेनिस बॉल  क्रिकेट बहुत खेलता था ."

MS Dhoni.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

भारत के महान खिलाड़ी और मैंच विनर MS Dhoni के विचारों को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

धन्यवाद .

Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.