Sonia Gandhi Best Quotes : सोनिया गांधी के अनमोल विचार.

 जब से सोनिया गांधी राजनीति में आई हैं तब से उनका विदेशी मूल का मुद्दा विवाद और बहस का विषय रहा है. सोनिया गांधी ने सबसे पहले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष का पद संभाला था , जो भारतीय राजनीति में सबसे पुरानी और बड़ी पार्टी है . उन्होंने सयुंक्त प्रगतिशील गठबंधन यूपीए के अध्यक्ष के रुप में भी कार्य किया . सोनिया गांधी के नेतृत्व में लगातार दो बार केंद्र में कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी तथा डॉ मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बने .


आइए जानते है सोनिया गांधी के विचारों के बारे में.




1- " डॉ सिंह के साथ मेरी शिकायत यह है कि वे कभी भी अपनी उपलब्धियोंं को उजागर नहीं करते हैं ।"

Sonia Gandhi.


2- " मुझे लाइमलाइट में रहना पसंद नहीं है. इसमें कुछ विशेष नहीं है. यह सिर्फ मेरी आदत है . "

Sonia Gandhi.


3- " अपने आप में शक्ति ने मुझे कभी आकर्षित नहीं किया है , न ही इस तरह की स्थिति मेरा लक्ष्य है ."

Sonia Gandhi.


4- " मेरी सास और राजीव दोनों ने मेरे लिए यह आसान बना दिया . मुझे खुद को भारतीय महसूस होने पर अच्छा लगता है ."

Sonia Gandhi.


5- " मेरा उद्देश्य हमेशा हमारे देश की धर्मंनिरपेक्ष नींव और हमारे देश के गरीबों की रक्षा करना रहा है इंदिरा और राजीव जी के लिए यही पवित्र रास्ता था . 

Sonia Gandhi.


6- " जब आप राजनीति में होते हैं, तब आप एक महान व्यक्ति हैं , जो वास्तव में परवाह करता है ."

Sonia Gandhi.


7- " हर तरह की राजनीति में , इतिहास में , इसकी अपनी समस्याएं हैं , अपने नेता हैंं , अपना विरोध है ."

Sonia Gandhi.


8- " महिला सशक्तिकरण , आखिरकार राजीव जी का एक सपना और एक दृष्टि है . यह एक वास्तविक दृष्टि है . आज हमारी पंचायतों में बहुत सारी महिलाएं है ."

Sonia Gandhi.


9- " राजनीति में आप जीतते हैं और आप हारते हैं . आप सत्ता में आते हैं , आप नीचे जाते हैं , यह जीवन का एक हिस्सा है ."

Sonia Gandhi.


10- " जैसा कि आप जानते हैं , मैं नहीं चाहती थी कि मेरे पति राजनीति में शामिल हों . वह भी राजनीति में शामिल होने के  इच्छुक नहीं थे . पायलट के रुप में वह बहुत खुश थे ."

Sonia Gandhi.


11- " मैं संतुलित सरकार में विश्वास करती हूं . मैं न्यूनतम या अधिकतम मेंं विश्वास नहीं करती . संतुलन हमेशा सबसे अच्छा तरीका है . "

Sonia Gandhi.


12- " जब कुछ भी क्रन्तिकारी और नया होता है , तो विरोध होता है . सभी पार्टियोंं में मुश्किलें हैं , शायद मेरी पार्टी में भी ."

Sonia Gandhi .


13- " मेरी परवरिश ऐसी है कि मुझे लगता है कि मेरे पति मुझसे बेहतर हैंं और उनकी मां और भी बेहतर ."

Sonia Gandhi.


14- " मेरे पति का कर्तव्य देश के लिए है , और मेरा परिवार के लिए है ."

Sonia Gandhi.


15- " मेरे पति का पूरा दिन राजनीति में बितता था . जब वह घर आते थे तो मैं उनके साथ राजनीति पर कभी चर्चा नहीं करती थी ."

Sonia Gandhi.


16- " हम में से प्रत्येक का भविष्य आपस में जुड़ा हुआ है और हम सभी को देश के विकास और उसके उज्ज्वल भविष्य के लिए पार्टी के पूर्व नेताओं द्वारा बताए गए रास्ते पर चलकर काम करना चाहिए ."

Sonia Gandhi.


17- " मैं एक भारतीय हूँ . और जब भी मैं विदेश जाती हूँ मैं खुद को विदेशी की तरह महसूस करती हूं ."

Sonia Gandhi.


18- " एक साथ हम समुद्र के रुप में और आकाश के रुप में और उच्च रुप से किसी भी प्रकार की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं ."

Sonia Gandhi.


19- " चाहे सत्ता किसी की हो , प्रत्येक नागरिक कानून की सीमा में सवाल कर सकता अ और सरकार से जवाब की उम्मीद कर सकता है ."

Sonia Gandhi.


20- " मेरा राजनीतिक नजरिया अलग है . मैं खुद को , और अपने परिवार को इससे दूर रखना चाहती थी ."

Sonia Gandhi .

Sonia Gandhi के विचारों को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें .

धन्यवाद .

इन्हें भी पढ़े -



Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.