Muniba Mazari( Iron Lady Of Pakistan) Inspiring Quotes : मुनिबा मजारी के प्रेरणादायक अनमोल विचार.

 Muniba Mazari -  पाकिस्तान की आयरन लेडी के नाम से मशहूर मुनिबा मजारी की कहानी काफी प्रेरणादायक है . वे संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की नेशनल एंबेसडर है .

मुनिबा मजारी की कहानी काफी दर्दनाक और हम सबके लिए प्रेरणादायक है .  3 मार्च 1987 को जन्मी मुनिबा मजारी अपाहिज हैं , 20 साल की उम्र में एक कार हादसे में उनकी कमर के नीचे का हिस्सा काफी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया. ढाई महीने तक अस्पताल में रहने के बाद जब वह बाहर आई तो वह अपने पैरों पर खड़ी नहीं हो सकी( व्हील चेयर के सहारे चलती हैं) . इसी बीच उनके पति ने उन्हें तलाक दे दिया. मुनिबा मजारी ने हारने की बजाए उन्होंने तय किया कि वे पेंटिग का अपना शौक पूरा करेंगी . उन्होंने अपनी सारी भावनाएं पेंटिग बनाकर लोगों के सामने रखी . धीरे धीरे उन्हें इस क्षेत्र में पहचान मिलने लगी .

फोर्ब्स पत्रिका ने साल 2016 में 30 साल से कम उम्र की 30 महान शख्सियतों में शुमार किया था. आज मुनिबा एक अंतरराष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर भी है , और उन्हें पाकिस्तान की आयरन लेडी के नाम से जाना जाता है.

आइए जानते हैं अंतरराष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर Muniba Mazari के अनमोल विचारों को .

------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------


1- " शब्द आपको बना सकते हैं या तोड़ सकते हैं . ये आपकी आत्मा को पवित्र कर सकते हैं या हमेशा के लिए नुकसान पहुंचा सकते हैं."

Muniba Mazari.


2- " अपनी विकलांगता से दु:खी मत हों , सफलता भी अक्षमता को स्वीकार करती है ."

Muniba Mazari.


3- " जब आप खुद को स्वीकार करते हैं, तो आप जैसे भी है , दुनिया आपको पहचानती है ."

Muniba Mazari.


4- " उन्होंने मुझे विकलांग कहां हैंं , मैंने खुद को अलग तरह से अक्षम बनाया . "

Muniba Mazari.


5- " मैं निसंदेह इस बात को स्वीकार करती हूँ कि मैं अपने शरीर से अपाहिज हूँ , लेकिन मेरा मन और मेरी आत्मा स्वतंत्र है , इसलिए मैं अब भी बड़ा सपना देख सकती हूँ ."

Muniba Mazari.




6- " अपने डर से लड़ना सीखो ."

Muniba Mazari.


7- " हम सभी पूरी तरह से अपूर्ण है और ये बात पूरी तरह से सही है ."

Muniba Mazari.


8- " जब आप अपनी कहानी लोगों के साथ साझा करते हैं और उस समय आप रोते नहीं है, तो इसका मतलब है कि आप ठीक हो रहें हैं ."

Muniba Mazari.

" हम अपनी प्रत्येक पोस्ट में दुनिया के तीन सबसे बड़े दार्शनिकों के लिंक जरूर शामिल करते हैं . हमारा मानना है कि जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता के लिए प्रत्येक व्यक्ति को इनको एक बार अवश्य पढ़ना चाहिए."




9- " हमेशा अपनी मां से प्यार करों क्योंंकि आपको कभी भी ये दूसरी नहीं मिलेगी ."

Muniba Mazari.


10- " मुझे नहीं पता कि मेरी कहानी कैसे समाप्त होगी , लेकिन मेरी किताब के पन्नों में कहीं नहीं लिखा होगा कि मैंने हार मान ली ."

Muniba Mazari.


11- " शब्दों में चंगा ( खुशहाल ) करने की शक्ति हैंं , इसलिए बुद्धिमानी से चुनें ."

Muniba Mazari.




12- " हम में से कई हारने के लिए तैयार हैं ? हमेशा याद रखें कि बड़ी विफलता के बाद ही बड़ी सफलता प्राप्त होती है ."

Muniba Mazari.


13- " मुझे अपने जीवन में एक नायक ( हीरो ) नहीं मिला , इसलिए मैं एक हूँ ."

Muniba Mazari.


14- " उन लोगों के लिए प्रार्थना करें जो आपकी सफलताओं मेंं अपनी विफलता देखते हैं ."

Muniba Mazari.


15- " उन लोगों से घृणा कभी न करें  , जिन्हें आप छोड़ चुके हैं."

Muniba Mazari.


16- " विपत्ति को अवसर में बदल दें ."

Muniba Mazari.


17- " आपके पास जो कुछ भी है, उसके लिए आभारी रहें और खुद पर भरोसा रखें कि आपके पास अधिक होगा ."

Muniba Mazari.




18- " अवसरों में बातचीत की कला सीखेंं ."

Muniba Mazari.


19- " जीवन में खुशियां मनाओं , इसे जियो .अपनी मौत से पहले मत मरो, हम सब को मरना है ."

Muniba Mazari.


20- "  खुशी: बहुत अधिक और बहुत कम के बीच की जगह ."

Muniba Mazari.

Motivational speaker Muniba Mazari के विचारों को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

धन्यवाद .

इन्हें भी पढ़े - 






Comments

  1. Most Inspirational Women Of Pakistan. Pakistani artist, model, activist, motivational speaker and television host.
    Muniba Mazari Quotes

    ReplyDelete

Post a Comment

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.