Vikram Seth Best Quotes ; विक्रम सेठ के अनमोल विचार.

 Vikram Seth -  भारतीय उपन्यासकार , कवि , इतिहास के लेखक , बच्चोंं के लेखक है . Vikram Seth ने बहुत से उपन्यास और कविताए लिखी है. Vikram Seth को बहुत से प्रसिद्ध पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है जिनमे प्रमुख सम्मान साहित्य अकादेमी , पद्मश्री , प्रवासी भारतीय सम्मान , क्रॉसवर्ड बुक अवार्ड शामिल हैं .

आईए जानते हैं भारत के प्रमुख लेखक और कवि vikram Seth के विचारों के बारे में .

1- " जीवन के अगले कदम का निर्णय तब तक अपरिवर्तनीय है जब तक आप अपना विचार नहीं बदलते ."

Vikram Seth.


2- " मुझे विशेष रूप से धार्मिक असहिष्णुता जैसे विषयों पर कोई एलर्जी नहीं है ."

Vikram Seth.


3- " आप जिसे प्यार करते हैं उस प्यार में सक्षम नहीं होना , अपने जीवन को जलाना है ."

Vikram Seth.


4 - " जब तक बहुत देर न हो जाए तब तक चीजों को न डाले , आप अपने भाग्य के खुद निर्माता है ."

Vikram Seth.

5 - " मुझे यकीन नहीं है कि कोई भी पूरे जीवन को समझ सकता है, यहां तक की अपना जीवन भी ."

Vikram Seth.

6 - " जीवन और प्यार में क्या अंतर है ? एक मुझे नीचा दिखाता है, दूसरा मुझे जाने देता है ."

Vikram Seth.


7 - " प्रेरणा की खास बात यह है कि यह आपके दिमाग को हर चीज से दूर ले जाती है ."

Vikram Seth.


8 - " अच्छी पुस्तकों की प्रशंसा होती है , बुरी पुस्तकों की भी प्रशंसा होती है . अच्छी पुस्तकों को अनदेखा किया जाता है , बुरी पुस्तकों को भी अनदेखा किया जाता है ."

Vikram Seth.


9 - " जहां आपकी इच्छा हो , वहां अपनी रीढ़ ( पीठ ) मजबूत रखे ."

Vikram Seth.


10 - " जीवन के संक्षिप्त खेल में एक विजेता होने के लिए एक इंसान का पास होना चाहिए. ओह हां , सब से ऊपर , जाहिर है, प्यार करने के लिए ."

Vikram Seth.

11 - " बेशक , अधिक से अधिक एक की जरुरत है , अधिक से अधिक मंत्रमुग्ध करने की प्रवर्त्ति तक ."

Vikram Seth.


12 - " जीवन साथी के बिना मनुष्य या तो भगवान या जानवर है . "

Vikram Seth.


13 - " और एक समीकरण वही है चाहे वह लाल या हरी स्याही से लिखा हो ."

Vikram Seth.


14 - " कभी भी अपनी खुशी को एक व्यक्ति की शक्ति मत बनाओ .केवल अपने लिए . बहुत धन्यवाद सोचने के लिए."

Vikram Seth.

15 - " मेरे जीवन और मेरे प्यार में क्या अंतर है? एक मुझे नीचा दिखाता है , दूसरा मुझे जाने देता है . "

Vikram Seth.


16 - " क्या यह प्यार नहीं है कि कैसे आसान चीजों को और आसान और सुचारु बनाना जानते हैं ."

Vikram Seth.


17 - " मुझे कभी कभी दुनिया भर में भटकने के लिए खुद को लगता है कि मैं केवल भविष्य की उदासीनता के लिए केवल सामग्री जमा कर रहा हूँ ."

Vikram Seth.


18 - " भगवान हमें ऐसे लोगों से बचाए , जो मतलब रखते हैं ."

Vikram Seth.

इन्हें भी पढ़े -





Vikram Seth के विचारों को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें .

धन्यवाद .

Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.