12th पास के बाद क्या करें .

बेहतर करियर बनाना कौन नही चाहता ,लेकिन बेहतर करियर के लिए सही दिशा ( कोर्स ) का चुनाव करना बेहद जरूरी है. लेकिन 12th पास करने के बाद क्या करे क्या ना करे कुछ समझ नही आता . दोस्त कुछ कहते हैं ,परिवार वाले कुछ और दिमाग कुछ .

10th तक हर विद्यार्थी एक जैसे ही सब्जेक्ट पढ़ते है ,10th के बाद छात्र अपनी रुचि के हिसाब से सब्जेक्ट का चुनाव करते है . मान लीजिए अगर आप इंजिनियर या डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आप साइंस ( science ) लेते हैं ,आपको बैंक में नौकरी करनी है या किसी बड़ी कंपनी अकाउंटेट बनना है तो आप कॉमर्स लेते है या फिर आपको वकील बनना है या फिर कुछ और तो आप आर्ट्स लेते हैं



       12th के बाद आर्ट्स छात्रों के लिए .

(1) 12th के बाद आप ग्रेजुएशन पूरी करके परिवार के परम्परागत बिजनेस में सहयोग करना चाहते हैं, तो आप BA ( बैचलर ऑफ आर्ट्स ) में अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते हो, तथा परिवार का सहयोग कर सकते हो ,या फिर किसी कंपनी में जॉब भी कर सकते हो .
(2) 12th के बाद मास कम्युनिकेशन एंड जार्नलिस्ट में करियर बना सकते हो .अगर आपको देश - विदेश की खबरों या राजनीतिक घटना क्रम में इंटरेस्ट है तो आप 12th के बाद इस कोर्स को कर सकते है .इसके बाद आपको अपने शहर या राष्ट्र स्तर पर अच्छी नौकरी मिल सकती है .
(3) 12th के बाद लॉ करे (law) इसमें आप कोर्ट में खुद की प्रैक्टिस कर सकते है या फिर लॉ फर्म बना कर किसी भी कंपनी को अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं . इसमे अच्छा पैसा मिलता है .
(4) सरकारी नौकरी के लिए 12th पास के बाद आपको SSC की तैयारी एक सही दिशा में बढ़ता कदम है .साथ ही आप ग्रेजुएशन भी कर सकते है .



         12th के बाद कॉमर्स के छात्रों के लिए.

(1) 12th के बाद चार्टेंंड अकाउंटेट (CA) ,कॉमर्स के हर छात्र का सबसे पंसदीदा कोर्स होता होता है .इसको करने के बाद बड़ी कंपनी में एक अच्छी सैलरी पा सकते हैं .
(2) कंपनी सेकेटरी ( company secretary)  ,CS में भी 12th के बाद छात्र बड़ी संख्या में इस कोर्स के लिए अप्लाई करते है . इस कोर्स को करने के बाद किसी बहुराष्ट्रीया कंपनी में कंपनी सेक्रेटरी के पद पर नौकरी कर सकते है .
(3) सरकारी नौकरी के लिए आप SSC EXAM की तैयारी कर सकते हैं .
(4) अगर आपके परिवार का एक अच्छा बिजनेस है और आप चाहते है कि उसका हिसाब किताब आप खुद देखे तो आप 12th के बाद B.COM कर सकते हैं .या फिर किसी कंपनी मेंं आकाउंट की नौकरी भी कर सकते हैं .




            12th साइंस से करने के बाद .


(1) 12th के बाद अगर आपकी रुचि (computer engineer) , (mechanical engineer) या फिर (civil engineer)  बनने की है .तो आपको इसके लिए B.TECH करना होगा .
(2) अगर आपके अंदर देश सेवा का जज्बा है और आप सेना में जाना चाहते हैं ,आपके लिए NDA सबसे सही कोर्स  है. इसके बाद आप नेवी , आर्मी फोर्सेस ,एयर फोर्स में अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं.
(3) पीएमटी -अगर 12th में आपके पास बायोलॉजी रही है और छात्र के तौर पर बायोलॉजी में अच्छी रुचि रखते है और डॉक्टर बनना चाहते हैं तो PMT टेस्ट सफल तौर पर पास करने के बाद आप डॉक्टर की पढ़ाई कर सकते हो .




नोट - 

ये सारे कोर्स वो कोर्स है जो छात्र 12th के बाद करना पंसद करते है .लेकिन जहां तक संभंव हो आप वही कोर्स करो जिसमें अपकी अच्छी रुचि हो ,जिसे आप दिल से करना चाहते हो .उसमे आप अपना 100% दे सकते हो .



इन्हें भी पढ़े -

















Comments

  1. आपकी जानकारी पूर्ण पोस्ट बहुत अच्छी लगी, एवं एक शिक्षित और सरकारी नौकरी पाने में आपकी पोस्ट बहुत मददगार हुई। I like this post'12th ke baad job-12 वीं पास के लिए सरकारी नौकरिया कैसे पाये जरुरी टिप्स'

    ReplyDelete
  2. Very nice Post isi tarah hum sabko educate karte rahe🥰🙏🙏

    12th ke Baad Kya kare? 12वी के बाद जानिए करियर के अवसर:- जब एक किशोर 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेता है तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती अपने कैरियर के लिए आगे का रास्ता (12th ke Baad Kya kare) चुनने की होती है। यह आयु किशोरवस्था और युवावस्था का संधिकाल होता है जिसमें किशोर को एक उपयुक्त मार्गदर्शक की और अधिक जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करे

    ReplyDelete

Post a Comment

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.