लैंगस्टन ह्यूजेस के 18 अनमोल विचार ; Langston Hughes Quotes In Hindi.

 James Mercer Langston Hughes ( February 1 , 1902 - May 22 , 1967 ) - जो अपने चर्चित नाम Langston Hughes से जाने जाते हैं एक अमेरिकी सामाजिक कार्यकर्ता, नाटककार , कवि और निबंधकार थे . वह 1920 के दशक के दौरान न्यूयॉर्क शहर में फैले हालैम पुनर्जागरण आंदोलन के एक सक्रिय कार्यकर्त्ता थे . 

Langston Hughes उस समय न्यूयॉर्क शहर की अफ़्रीकी - अमेरिकी आबादी के सही मायने में एक प्रतीक थे , जिन्होंने अपने साहित्यिक कार्यों के माध्यम से सामाजिक सक्रियता को एक नया दृष्टिकोण प्रदान किया .

लैंगस्टन ह्यूजेस के 18 अनमोल विचार ; Langston Hughes Quotes In Hindi.

-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------



1 - " सपनों को मजबूती से थामे रहो , क्योंकि अगर सपने मर जाते हैं तो जीवन एक टूटे पंखों वाला पंछी है जो उड़ नहीं सकता ."

Langston Hughes.


2 - " मैंने जीवन में पाया है कि यदि आप वास्तव में कहीं जाना चाहते हैं , तो लगभग हर कहीं जाने के अनेक तरीके हैं ."

Langston Hughes.


3 - " एक स्वागत योग्य गर्मी की बारिश की तरह, हास्य अचानक पृथ्वी, हवा और आप को ठंडा और शुद्ध कर सकता है."

Langston Hughes.


4 - " सपने का मरना क्या होता है ? क्या यह धूप में किशमिश की तरह सूख जाता है ? या फट जाता है ."

Langston Hughes.


5 - " मैंने नदियों को जाना है: मैंने प्राचीन नदियों को विश्व के रूप में जाना है और ये मानव रक्त के प्रवाह से भी पुरानी हैं.  मेरी आत्मा नदियों की तरह गहरी हो गई है ."

Langston Hughes.


6 - " ऐसा लगता है कि जो मुझे पागल कर देता है, उसका आप पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता-- लेकिन मैं इसे तब तक जारी रखूंगा जब तक कि यह आपको भी पागल न कर दे ."

Langston Hughes.


7 - " दोस्तों, मैं आपको बता रहा हूं, जन्म कठिन है और मरना मतलब है- तो बीच में अपने आप को थोड़ा प्यार करो ."

Langston Hughes.


8 - " प्यार से, कोई पछतावा नहीं - हालांकि अच्छाई हमेशा के लिए बर्बाद हो जाए .  प्यार से, कोई पछतावा नहीं-- हालांकि वापसी कभी नहीं हो ."

Langston Hughes.


9 - " फिर भी हाथीदांत देवता, और आबनूस देवता, और हीरे-जेड के देवता, केवल मूर्ख कठपुतली देवता हैं जिन्हें लोगों ने स्वयं बनाया है ."

Langston Hughes.



10 - " जीवन एक अंडा है , आपको धैर्य रखना होगा और इसके साथ सावधान रहना होगा नही तो यह टूट जाएगा."

Langston Hughes.

लैंगस्टन ह्यूजेस के 18 अनमोल विचार ; Langston Hughes Quotes In Hindi.


11 - " खैर , मुझे खाना , सोना , पीना और प्यार में रहना पसंद है ."

Langston Hughes.


12 - " समुद्र लहरों का रेगिस्तान है , पानी जंगल ."

Langston Hughes.


13 - " एक कलाकार को यह चुनने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए कि वह क्या करता है, निश्चित रूप से, लेकिन उसे कभी भी वह करने से नहीं डरना चाहिए जो वह चुन सकता है ."

Langston Hughes.


14 - " सुप्रभात, क्रांति: तुम मेरे अब तक के सबसे अच्छे दोस्त हो .  हम अब से एक साथ घूमने जा रहे हैं ."

Langston Hughes.


15 - " सस्ती छोटी तुकबंदी एक सस्ती छोटी धुन कभी-कभी उतनी ही खतरनाक होती है जितनी कि चाँद की एक थपकी ."

Langston Hughes.


16 - " लोगों को यह कहते हुए सुन कर मैं थक जाता हूँ, चीजों को अपना काम करने दो .  कल एक और दिन है।  जब मैं मर चुका हूं तो मुझे अपनी आजादी की जरूरत नहीं है .  मैं कल की रोटी पर नहीं जी सकता ."

Langston Hughes.


17 - " जब इंसान दुनिया बनाना शुरू करता है तो सबसे पहले वो खुद से शुरू करता है ."

Langston Hughes.


18 - " मुझे काम करना , पढ़ना , सीखना और जीवन को समझना पसंद है ."

Langston Hughes.

लैंगस्टन ह्यूजेस के 18 अनमोल विचार ; Langston Hughes Quotes In Hindi.

इन्हें भी पढ़े -






Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.