फर्नांर्ड पेसोआ ( महान पुर्तगाली लेखक ) के 23 अनमोल विचार : Fernando Pessoa 23 Quotes In Hindi.

 Fernando Pessoa ( June 13 , 1888 - November 30 , 1935 ) - पुर्तगाली साहित्य जगत के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में से एक थे जिन्होंने 20 वीं शताब्दी के पुर्तगाली साहित्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया . वह एक कवि, लेखक , साहित्यिक आलोचक , अनुवादक , प्रकाशक और दार्शनिक थे .

फर्नांर्ड पेसोआ ( महान पुर्तगाली लेखक ) के 23 अनमोल विचार : Fernando Pessoa 23 Quotes In Hindi.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------



1 - " वे मौजूद हैं या नहीं , लेकिन हम अपने देवताओं के गुलाम है ."

Fernando Pessoa.


2 - " अप्राकृतिक और अजीब की अपनी एक खुशबू होती है."

Fernando Pessoa.


3 - " यदि आपके लिए अकेले रहना असंभव है , तो आप गुलाम पैदा हुए हैं ."

Fernando Pessoa.


4 - " धन्य हैं वे जो अपना जीवन किसी को नहीं सौंपते."

Fernando Pessoa.


5 - " कल जो महसूस किया उसे आज महसूस करना है महसूस करना नहीं है - यह आज याद रखना है कि कल क्या महसूस किया गया था, जो कल जीया और खो गया था, आज की जीवित लाश हो ."

Fernando Pessoa.


6 - " जो भावनाएँ सबसे अधिक आहत करती हैं, वे भावनाएँ जो सबसे अधिक चुभती हैं, वे हैं जो बेतुकी हैं - असंभव चीजों की लालसा, ठीक इसलिए कि वे असंभव हैं;  जो कभी नहीं था उसके लिए विषाद;  जो हो सकता था उसकी इच्छा;  किसी और के न होने पर पछताना;  दुनिया के अस्तित्व से असंतोष .  आत्मा की चेतना के ये सभी अर्ध-स्वर हममें एक दर्दनाक परिदृश्य, हम जो हैं उसका एक शाश्वत सूर्यास्त बनाते हैं ."

Fernando Pessoa.



7 - " मैं उन सभी लड़ाइयों के घावों को सहन करता हूं जिन्हें मैंने टाला है ."

Fernando Pessoa.


8 - " मेरी आत्मा अपने आप में अधीर है, जैसे एक परेशान बच्चे के साथ;  उसकी बेचैनी बढ़ती रहती है और सदा वैसी ही रहती है .  हर चीज में मुझे दिलचस्पी है, लेकिन कुछ भी मुझे नहीं रखता।  मैं हर चीज में शामिल होता हूं, हर समय सपने देखता हूं ."

Fernando Pessoa.


9 - " हम कभी किसी से प्यार नहीं करते .  हम जो प्यार करते हैं वह वह विचार है जो हमारे पास किसी का है .  यह हमारी अपनी अवधारणा है—हमारा स्वयं—कि हम प्रेम करते हैं ."

Fernando Pessoa.


10 - " मैंने हमेशा समझा जाने से इनकार किया है .  समझने के लिए खुद को वेश्या बनाना है .  मैं जो नहीं हूं उसके लिए गंभीरता से लिया जाना पसंद करता हूं, मानवीय रूप से अज्ञात रहता हूं, स्वाभाविकता और पूरे सम्मान के साथ ."

Fernando Pessoa.


11 - " मैं जीवन से और अन्य लोगों से पीड़ित हूं .  मैं वास्तविकता को आमने-सामने नहीं देख सकता .  यहां तक ​​कि सूरज भी मुझे हतोत्साहित और निराश करता है.  केवल रात में और बिल्कुल अकेला, वापस ले लिया, भूल गया और खो गया, किसी भी वास्तविक या उपयोगी चीज से कोई संबंध नहीं है - केवल तभी मैं खुद को पाता हूं और आराम महसूस करता हूं ."

Fernando Pessoa.


12 - " कोई भी बुद्धिमान विचार तब तक सामान्य स्वीकृति प्राप्त नहीं कर सकता जब तक कि उसमें कुछ मूर्खता न मिल जाए."

Fernando Pessoa.


13 - " साहित्य जीवन को अनदेखा करने का सबसे स्वीकार्य तरीका है."

Fernando Pessoa.



14 - " मैं हार के प्रति जागरूकता को जीत के बैनर की तरह लेकर चलता हूं ."

Fernando Pessoa.


15 - " मेरा अतीत वह सब कुछ है जो मैं बनने में असफल रहा ."

Fernando Pessoa.


16 - " मैं जल्दी उठ गया था , लेकिन मुझे अस्तित्व के लिए तैयार होने में काफी समय लगा ."

Fernando Pessoa.


17 - " मुझे ऐसा लगता है कि मैं हमेशा जागने की कगार पर हूं ."

Fernando Pessoa.


18 - " अपने बारे में सब कुछ न जानना जीना है. स्वयं को बुरी तरह जानना ही सोचना है ."

Fernando Pessoa.


19 - " दर्पण के आविष्कारक ने मानव ह्रदय में जहर घोल दिया ."

Fernando Pessoa.



20 - " कोई मानदंड नहीं हैं . सभी लोग एक ऐसे नियम के अपवाद हैं जो मौजूद नहीं है ."

Fernando Pessoa.


21 - " हम दो रसातल हैं - एक कुआं आकाश की ओर देख रहा है ."

Fernando Pessoa.


22 - " क्या हम सच में जीते हैं ? जीवन क्या है , यह जाने बिना जीना - क्या यही जीना है ? ." 

Fernando Pessoa.


23 - " समझने के लिए खुद को वेश्या बनाना पड़ता है ."

Fernando Pessoa.

फर्नांर्ड पेसोआ ( महान पुर्तगाली लेखक ) के 23 अनमोल विचार : Fernando Pessoa 23 Quotes In Hindi.

इन्हें भी पढ़े -





Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.