एंटोनियो तबुची के 19 अनमोल विचार ; Antonio Tabucchi 19 Quotes In Hindi.

 Antonio Tabucchi ( September 24 ,1943 - March 25 , 2012 ) - एक इतालवी लेखक और अकादमिक थे . 1960 के दशक के उत्तरार्ध में , महत्वाकांक्षी इतालवी लेखक Antonio Tabucchi की 68 वर्ष की आयु में कैंसर से मृत्यु हो गई, अपने पसंदीदा साहित्यकारों के नक्शेकदम पर यूरोप का चक्कर लगाया . अपने काल्पनिक लेखन के अलावा , Antonio Tabucchi ने पेसोआ और अन्य पुर्तगाली लेखकों का इतालवी में अनुवाद किया और आधे साल पुर्तगाल में रहने का फैसला लिया.

एंटोनियो तबुची के 19 अनमोल विचार ; Antonio Tabucchi 19 Quotes In Hindi.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------



1 - " अतीत के साथ घूमना बंद करो , भविष्य के साथ लटकने की कोशिश करो."

Antonio Tabucchi.


2 - " मुझे निश्चितताओं से भरे लोगों के हाथों में मत छोड़ो , वे भयानक लोग है."

Antonio Tabucchi.


3 - " पूर्णता पर संदेह करना बुद्धजीवियों और लेखकों का काम है ."

Antonio Tabucchi.


4 - " पूर्णता सिद्धांतो, तानाशाहों और अधिनायकवादी विचारों को जन्म देती है."

Antonio Tabucchi.


5 - " कुछ मौलिक मूल्य हैं जिनके बारे में गलत होना असंभव है."

Antonio Tabucchi.


6 - " साहित्य मेरा जीवन है, लेकिन एक आत्मकथात्मक दृष्टिकोण से.  अस्तित्व की दृष्टि से, मुझे एक शिक्षक होना पसंद है."

Antonio Tabucchi.


7 - " ऐसा प्रतीत होता है कि दर्शन केवल सत्य से संबंधित है, लेकिन शायद केवल कल्पनाओं को व्यक्त करता है, जबकि साहित्य केवल कल्पनाओं से संबंधित प्रतीत होता है, लेकिन शायद यह सत्य को व्यक्त करता है ."

Antonio Tabucchi.


8 - " एक धधकते धूमकेतु की तरह, मैंने अनंत रातों, कल्पना के अंतरतारकीय स्थानों, कामुकता और भय को पार किया है .  मैं एक पुरुष, एक महिला, एक बूढ़ा व्यक्ति, एक छोटी लड़की रहा हूं, मैं पश्चिम की राजधानी शहरों के भव्य बुलेवार्ड पर भीड़ रहा हूं, मैं पूर्व का शांत बुद्ध रहा हूं, जिसका शांत और  ज्ञान हम ईर्ष्या करते हैं .  मैंने मान-अपमान, उत्साह और थकावट को जाना है .
 ...मैं सूर्य और चंद्रमा, और सब कुछ रहा हूं क्योंकि जीवन पर्याप्त नहीं है . "

Antonio Tabucchi.


9 - " यह दो फ्रांसीसी दार्शनिकों द्वारा विकसित एक सिद्धांत है जो मनोवैज्ञानिक भी हैं, उनका मानना ​​है कि हमारे पास एक भी आत्मा नहीं है, बल्कि एक सत्तारूढ़ अहंकार द्वारा निर्देशित आत्माओं का एक संघ है, और हर समय यह सत्तारूढ़ अहंकार बदल जाता है, ताकि हम एक स्थापित करें  आदर्श यह एक स्थिर मानदंड नहीं है, बल्कि एक परिवर्तनशील है ."

Antonio Tabucchi.

एंटोनियो तबुची के 19 अनमोल विचार ; Antonio Tabucchi 19 Quotes In Hindi.


10 - " मैं हमेशा अंतर्विरोधों से भरे सताए हुए लोगों की ओर आकर्षित हुआ हूं .  उनके पास जितने अधिक संदेह हैं, उतना अच्छा है .  बहुत सारे संदेह वाले लोग कभी-कभी जीवन को दूसरों की तुलना में अधिक दमनकारी और थकाऊ पाते हैं, लेकिन वे अधिक ऊर्जावान होते हैं—वे रोबोट नहीं हैं .  मैं संज्ञाहरण के लिए अनिद्रा पसंद करता हूं।  मैं ऐसे लोगों के लिए नहीं जाता जो पूर्ण और संतोषजनक जीवन जीते हैं ."

Antonio Tabucchi.


11 - " मुझे एक बात का एहसास हुआ है, कि कहानियां हमेशा हमसे बड़ी होती हैं, वे हमारे साथ होती हैं और हम उनके नायक हैं, लेकिन हम जिन कहानियों में रहते हैं, हम सच्चे नायक नहीं हैं, सच्चा नायक है  कहानी ही ."

Antonio Tabucchi.


12 - " मेरा काम यह देखना है कि राजनीति क्या कर रही है , न कि खुद एक राजनेता बनना ."

Antonio Tabucchi.


13 - " मेरे लिए साहित्य कोई काम का काम नहीं है , बल्कि कुछ ऐसा है जिसमें इच्छाएं , सपने और कल्पनाएं शामिल है."

Antonio Tabucchi.


14 - " मैं अपने परिवार और दोस्तों के बीच घर पर चुपचाप रहता हूं ."

Antonio Tabucchi.


15 - " एक लेखक के रूप में , मुझे हमेशा दूसरों में दिलचस्पी रही है ."

Antonio Tabucchi.


16 - " हम दक्षिण के लोग हैं,  और हम उसकी आज्ञा मानते हैं जो सबसे अधिक चिल्लाता है और आदेश देता है ."

Antonio Tabucchi.


17 - " मूल रूप से हम लुसिटानियन थे, और फिर रोमन और सेल्ट आए, और फिर अरब आए, तो हम पुर्तगाली किस तरह की दौड़ का जश्न मनाने की स्थिति में हैं? ."

Antonio Tabucchi.


18 - " मैं हमेशा अंतविर्रोधों से भरे सताए हुए लोगों की ओर आकर्षित होता हूं ."

Antonio Tabucchi.


19 - " लोकतंत्र पूर्णता की स्थिति नहीं है .इसमें सुधार करना होगा , और इसका अर्थ है निरंतर सतर्कता ."

Antonio Tabucchi.

एंटोनियो तबुची के 19 अनमोल विचार ; Antonio Tabucchi 19 Quotes In Hindi.

इन्हें भी पढ़े -





Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.