Ruskin Bond Quotes : रस्किन बांड के अनमोल विचार.

 जाने - माने लेखक Raskin Bond को साहित्य के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए टाइम्स लिट् फेस्ट में  " लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड " से नवाजा जा चुका है. वे हमेशा ही कम उम्र के अपने पाठकों को पुस्तकों को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाने और अधिक से अधिक पुस्तकें पढ़ने की सलाह देते हैं. Raskin Bond ने बाल साहित्य में योगदान दिया है. वे अंग्रेजी में कहानियां , कविताएंं और उपन्यास लिखते हैं. Raskin Bond को 1992 में साहिय अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया . 1999 में बाल साहित्य में योगदान के लिए वे पद्म श्री से सम्मानित हुए.

आइए जानते हैं पद्म श्री सम्मानित Raskin Bond के विचारों के बारे में.

Raskin Bond Best Quotes In Hindi.

------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------


1- " हंसना और दयालुता ही केवल दो बातें हैं जो मनुष्य को जानवर से अलग करते है."

Raskin Bond.


2 - " प्राकृति के करीब रहें और आपकी आत्मा आसानी से टूटेगी नहीं क्योंंकि इससे आप धैर्य और लचीलापन के बारे में सीखते हैं. आप बैचेन नहीं होंगे , और आप कभी अकेला महसूस नहीं करेंगे ."

Raskin Bond.


3- " भूत हमारे चारों ओर हैं उनकी तरह देखो , और आप उन्हें पाएंगे ."

Raskin Bond.


4 - " मैं अचार बनाने वाला हूं . मुझे सभी प्रकार के अचार पसंद हैं. लहसुन का अचार , नींबू का अचार , आम का अचार , कटहल का अचार , आप जिसका भी नाम ले ."

Raskin Bond.


5 - " मुझे पहाड़ों , पेड़ों ,फूलों और नदियों की ओर स्वाभाविक रुप से झुकाव रहा है."

Raskin Bond.


6 - " जब भी मैं लोगों के बारे में लिखने के लिए बाहर निकलता हूं , मैं कुछ भूतों का खाना बनता हूं , या वे मेरे सामने आते है."

Raskin Bond.


7 - " हां , मैं एकांक चाहता हूं , लेकिन मैं कभी अकेला नहीं होता ."

Raskin Bond.


8 - " मुझे अपने आसपास की बहुत सी चीजों से प्रेरणा मिलती है - प्रकृति , पहाडि़या , लोग और यहां तक कि कीड़े ."

Raskin Bond.


9 - " नहीं , मैं एक ब्रांड नहीं बनना चाहता . ब्रांड का मतलब है कि मैं पर्यटकों और प्रशंसको के बिना लगातार शांत यात्रा के बाहर नहीं जा सकता ."

Raskin Bond.


10 - " मैं नीद का साथी हूं , मुझे जो भी मौका मिलता है, मैं एक अच्छी और लंबी झपकी लेता हूँ."

Raskin Bond.


11 - " लिखते समय मैं अपने साथ एक बड़ा , मोटा शब्दकोश रखता हूं ."

Raskin Bond.


12 - " एकांत आपको प्रतिबिंबित करने में मदद करता है."

Raskin Bond.


13 - " कुछ पढ़े बिना बीतने वाली छुट्टियां अक्सर थकाऊ होती है."

Raskin Bond.


14 - " मैं हमेशा जहां भी जाता हूँ मेरी खोज किताबों की दुकान होती है."

Raskin Bond.


15 - " मैं बिना खिड़की वाले कमरे में नहीं रह सकता ."

Raskin Bond.


16 - " मुझे फूल पसंद हैं , मैं अपने अगले जन्म में एक माली बनना पसंद करुगा."

Raskin Bond.


17 - " मैं एक अच्छा लेखक नहीं बन सका , लेकिन मैं लेखन से एक जीवित बनने में कामयाब रहा ."

Raskin Bond.


18 - " मुझे पुरानी कॉमिक किताबें पसंद आई , खासकर " पोपी " और  " बीटल बेली " जैसी मजेदार ."

Raskin Bond.


19- "  भूत की कहानी मेरी एक लोक प्रिय शैली है और खासतौर से दृश्य मीडिया के अनुकूल है ."

Raskin Bond.

Raskin Bond के विचारों को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

धन्यवाद .

इन्हें भी पढ़े -










Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.