एमिली डिकिंसन के 26 अनमोल विचार ; Emily Dickinson Quotes In Hindi.

 Emily Dickinson ( December 10 , 1830 - May 15 , 1886 ) - अपने समय में ज्यादातर अपरिचित , आज सबसे कीमती कवियों में से एक हैं . रूप और वाक्य - विन्यास के अपने असामान्य उपयोग के लिए उन्होंने अपनी मृत्यु के बाद प्रमुखता प्राप्त की . उनकी अधिकांश रचनाएं  अमरता और मृत्यु के विषयों पर आधारित थीं .उनके शब्दों ने पाठकों के मन पर एक अमित छाप छोड़ी है.

एमिली डिकिंसन के 26 अनमोल विचार ; Emily Dickinson Quotes In Hindi.

-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------



1 - " सच बोलो , लेकिन तिरक्षा बोलो ."

Emily Dickinson.


2 - " मस्तिस्क आकाश से बड़ा है ."

Emily Dickinson.


3 - " तुम्हारे बिना सुबह एक ढलती हुई सुबह है ."

Emily Dickinson.


4 - " मैं संभावना में रहता हूं ."

Emily Dickinson.


5 - " आशा एक पंख वाली चीज है जो आत्मा में बसती है - और बिना शब्दों के धुन गाती है - और कभी भी रुकती नहीं है ."

Emily Dickinson.


6 - " उम्मीद ही पंख वाली चीज है
 जो आत्मा में बसता है
 और बिना शब्दों के धुन गाता है
 और कभी रुकता ही नहीं ."

Emily Dickinson.



7 - " अगर मैं एक दिल को टूटने से रोक सकी , तो मैं व्यर्थ नहीं हूँ ."

Emily Dickinson.


8 - " मैं दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं जानती जिसमें एक शब्द के बराबर शक्ति हो .  कभी-कभी मैं एक लिखती हूं, और मैं इसे तब तक देखती हूं, जब तक कि यह चमकने न लगे ."

Emily Dickinson.


9 - " आत्मा को हमेशा अजर खड़ा रहना चाहिए, परमानंद अनुभव का स्वागत करने के लिए तैयार रहना चाहिए."

Emily Dickinson.


10 - " समय के सबसे प्यारे, आत्मा के सबसे मजबूत दोस्त - किताबें ."

Emily Dickinson.


11 - " प्यारे फूल
 मुझे शर्मिंदा करें .
 वे मुझे पछताते हैं
 मैं मधुमक्खी नहीं हूँ..."

Emily Dickinson.


12 - " एक बड़ी उम्मीद गिर गई
 आपने कोई शोर नहीं सुना
 खंडहर भीतर था ."

Emily Dickinson.


13 - " हम कभी नहीं जानते कि हम कितने ऊँचे हैं जब तक हमें उठने के लिए नहीं कहा जाता .  फिर अगर हम अपने कद को बनाने के लिए सच्चे हैं तो आसमान को छू सकते हैं ."

Emily Dickinson.


14 - " एक कान इंसान का दिल तोड़ सकता है."

Emily Dickinson.



15 - " बसंत में थोड़ा सा पागलपन राजा के लिए भी हितकर होता है."

Emily Dickinson.


16 - " मैं संभावना में रहती हूं ."

Emily Dickinson.


17 - " कुत्ते इंसानों से बेहतर होते हैं क्योंकि वे जानते हैं लेकिन बताते नहीं ."

Emily Dickinson.


18 - " प्रेम जीवन का पूर्ववर्ती, मृत्यु के बाद का, सृष्टि का आरंभिक और श्वास का प्रतिपादक है ."

Emily Dickinson.


19 - " जिन्हें नीचे स्वर्ग नहीं मिला,उनका ऊपर असफल हो जाना निश्चित है ."

Emily Dickinson.


20 - " दिल वही चाहता है जो वो चाहता है - वरना परवाह नहीं करता ."

Emily Dickinson.


21 - " सत्य इतना दुर्लभ है , उसे बताना सुखद है ."

Emily Dickinson.


22 - " मैं लालटेन लेकर बाहर हूँ , खुद को ढूंढ रही हूं ."

Emily Dickinson.



23 - " सुंदरता का कारण नहीं होता है."

Emily Dickinson.


24 - " हम वर्षों के साथ बूढ़े नहीं होते बल्कि हर दिन नए होते जाते है ."

Emily Dickinson.


25 - " जीवन एक ऐसा जादू है जिसे हर चीज़ तोड़ने की साजिश रचती है."

Emily Dickinson.


26 - " एक घायल प्रेमी सबसे ऊंची छलांग लगा सकता है ."

Emily Dickinson.

एमिली डिकिंसन के 26 अनमोल विचार ; Emily Dickinson Quotes In Hindi.

इन्हें भी पढ़े -





Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.