चीफ जोसफ के 19 अनमोल विचार ; Chief Joseph Quotes In Hindi .

 Chief Joseph ( March 3, 1840 - September 21 , 1904 ) - अमेरिका की एक आदिम रेड इंडियन मूल जनजाति  ' नेज़ पर्स ' के वालोवा बैंड के प्रमुख थे . उन्होंने संयुक्त राज्य संघीय सरकार के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया , जिसने उन्हें अपनी पैतृक भूमि छोड़ने के लिए मजबूर किया . 

Chief Joseph ने संयुक्त राज्य के समकालीन इतिहास में एक क्रूर हिंसक अवधि का नेतृत्व किया .

चीफ जोसफ के 19 अनमोल विचार ; Chief Joseph Quotes In Hindi .

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------



1 - " अगर हम अपने दिल को बड़ा रखते है तो बहुत परेशानी और खून बच जाएगा ."

Chief Joseph.


2 - " सच बोलने के लिए ज्यादा शब्दों की जरूरत नहीं होती ."

Chief Joseph.


3 - " पृथ्वी सभी लोगों की मां है , और सभी का इस पर समान अधिकार होना चाहिए ."

Chief Joseph.


4 - " हम हिरण की तरह है .वे खाकी भालू की तरह थे ."

Chief Joseph.


5 - " पृथ्वी और मैं एक ही मन के हैं  .भूमि की माप और हमारे मन की नाप एक ही है ."

Chief Joseph.



6 - " एक आदमी जो अपने पिता की कब्र से प्यार नहीं करता वह एक जंगली जानवर से भी बदतर है ."

Chief Joseph.


7 - " मुझे एक स्वतंत्र व्यक्ति होने दो - यात्रा करने के लिए स्वतंत्र , रूकने के लिए स्वतंत्र , काम करने के लिए स्वतंत्र ."

Chief Joseph.


8 - " मैं सीधी जुबान से बोलूंगा ."

Chief Joseph.


9 - " मैं चाहता हूँ कि गोरे लोग हमारे लोगों को समझे ."

Chief Joseph.


10 - " अगर हम अपने दिल को बड़ा रखते है तो बहुत परेशानी और खून बच जाएगा ."

Chief Joseph.


11 - " सभी महान पुरूषों को महान आत्मा द्वारा बनाया गया है . वे सभी भाई है ."

Chief Joseph.


12 - " Indian जाति प्रतिक्षा और प्रार्थना कर रही है ."

Chief Joseph.



13 - " सभी पुरूषों के साथ समान व्यवहार करें  . उन्हें जीने और बढ़ने का एक समान मौका दें ."

Chief Joseph.


14 - " मैंने मन ही मन कहा कि मैं युद्ध करने के बजाय अपने देश को छोड़ दूंगा . मैं थक गया हूँ ."

Chief Joseph.


15 - " कोई भी व्यक्ति संतुष्ट होने के लिए पैदा नहीं हुआ ."

Chief Joseph.


16 - " युद्ध से बचा जा सकता है, और इससे बचना चाहिए ."

Chief Joseph.


17 - " मैंने परेशानी और रक्तपात से बचने के लिए कड़ी मेहनत की ."

Chief Joseph.



18 - " गोरे लोग बहुत जल्दी अमीर होने के लिए बेहद लालची है ."

Chief Joseph.


19 - " अच्छे शब्द मेरे बच्चों को वापस नहीं देंगे ."

Chief Joseph.

चीफ जोसफ के 19 अनमोल विचार ; Chief Joseph Quotes In Hindi .

इन्हें भी पढ़े - 





Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.