25+ महात्मा गांधी ( राष्ट्रपिता , बापू ) के अनमोल विचार.

 Mohandas Karamchand Gandhi उर्फ Mahatma Gandhi ( October 2 , 1869 - January 30 , 1948 ) - एक वकील , नस्लवाद विरोधी कार्यकर्ता और राजनीतिक नेता , भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अग्रदूत , सत्य और अहिंसा के मार्ग पर सैंकड़ों लोगों का नेतृत्व करने के लिए उन्हें पूरी दुनिया में सम्मानित किया जाता है .

Mahatma Gandhi के कार्यों और मानवता का प्रभाव इतना महान था कि उन्हें सम्मानजनक राष्ट्रपिता की उपाधि दी जाती है .

30 जनवरी 1948 की शाम नाथूराम गोडसे ने पहले गांधी जी के पैर छुए और फिर सामने से उन पर बैरेटा पिस्तौल से तीन गोलियां दांग कर , नाथूराम गोडसे ने भारत के वीर सपूत और भारत को स्वतंत्रता दिलाने वाले महात्मा गांधी जी की हत्या कर दी .

25+ महात्मा गांधी ( राष्ट्रपिता , बापू ) के अनमोल विचार.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------



1 - " भविष्य इस बात पर निर्भर करता है कि हम वर्तमान में क्या करते है."

Mahatma Gandhi.


2 - " जहां प्यार है , वहां जीवन है."

Mahatma Gandhi.


3 - " पाप से घृणा करो , पापी से नहीं ."

Mahatma Gandhi.


4 - " कमज़ोर कभी माफ नहीं कर सकते . क्षमा ताकतवर की विशेषता है."

Mahatma Gandhi.


5 - " जब मैं निराश होता हूं, तो मुझे याद आता है कि पूरे इतिहास में सत्य और प्रेम के मार्ग की हमेशा जीत हुई है .  अत्याचारी और हत्यारे हुए हैं, और कुछ समय के लिए, वे अजेय लग सकते हैं, लेकिन अंत में, वे हमेशा गिर जाते हैं.  इसके बारे में सोचो - हमेशा ."

Mahatma Gandhi.


6 - " आपकी मान्यताएं आपके विचार बन जाती हैं,
 आपके विचार आपके शब्द बन जाते हैं,
 आपके शब्द आपके कार्य बन जाते हैं,
 आपकी हरकतें आपकी आदत बन जाती हैं,
 आपकी आदतें आपके मूल्य बन जाती हैं,
 आपके मूल्य आपकी नियति बन जाते हैं ."

Mahatma Gandhi.



7 - " आंख के बदले आंख - पूरी दुनिया को अंधा बना देगी ."

Mahatma Gandhi.


8 - " आपको मानवता में विश्वास नहीं खोना चाहिए .  मानवता एक सागर की तरह है;  सागर की कुछ बूंदे गंदी हो जाएं तो सागर गंदा नहीं होता ."

Mahatma Gandhi.


9 - " किसी राष्ट्र की महानता और उसकी नैतिक प्रगति का अंदाजा उसके जानवरों के साथ व्यवहार के तरीके से लगाया जा सकता है ."

Mahatma Gandhi.


10 - " एक ही कार्य से एक हृदय को सुख देना प्रार्थना में झुके हुए हजार सिरों से बेहतर है ."

Mahatma Gandhi.


11 - " मनुष्य अक्सर वही बन जाता है जो वह खुद को मानता है।  अगर मैं अपने आप से कहता रहा कि मैं एक निश्चित काम नहीं कर सकता, तो यह संभव है कि मैं वास्तव में इसे करने में असमर्थ होने के कारण समाप्त हो जाऊं .  इसके विपरीत, यदि मुझे विश्वास है कि मैं इसे कर सकता हूं, तो मैं निश्चित रूप से इसे करने की क्षमता हासिल कर लूंगा, भले ही मेरे पास शुरुआत में यह न हो ."

Mahatma Gandhi.


12 - " एक विनम्र तरीके से , आप दुनिया को हिला सकते हैं ."

Mahatma Gandhi.


13 - " प्रक्रिया प्रथमता व्यक्त करती है ."

Mahatma Gandhi.



14 - " पृथ्वी हर आदमी की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त प्रदान करती है , लेकिन आदमी के लालच को नहीं ."

Mahatma Gandhi.


15 - " खुशी तब होती है जब आप जो सोचते हैं , जो कहते हैं और जो करते हैं उसमें सामंजस्य हो ."

Mahatma Gandhi.


16 - " हर रात, जब मैं सोने जाता हूँ, मैं मर जाता हूँ .  और अगली सुबह, जब मैं जागता हूं, मेरा पुनर्जन्म होता है ."

Mahatma Gandhi.


17 - " मरे हुए, अनाथों और बेघरों को क्या फर्क पड़ता है, चाहे सर्वसत्तावाद के नाम पर पागल विनाश किया जाता है या स्वतंत्रता या लोकतंत्र के पवित्र नाम पर?."

Mahatma Gandhi.


18 - " खुद वो बदलाव बनिए जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं."

Mahatma Gandhi.


19 - " जी भर के जीयें . इस तरह से सीखिए जैसे कि आपको यहां हमेशा रहना है ."

Mahatma Gandhi.


20 - " पहले वे आपकी उपेक्षा करते हैं , फिर वे आपका उपहास करते हैं , फिर वे आपसे लड़ते हैं , और फिर आप जीत जाते है ."

Mahatma Gandhi.


21 - " अपने स्वयं के ज्ञान के बारे में बहुत अधिक आश्वस्त होना नासमझी है .  यह याद दिलाना स्वस्थ है कि सबसे मजबूत कमजोर हो सकता है और सबसे बुद्धिमान गलती कर सकता है ."

Mahatma Gandhi.


22 - " जिस दिन प्रेम की शक्ति सत्ता के प्रेम पर हावी हो जाएगी, दुनिया को शांति का पता चल जाएगा ."

Mahatma Gandhi.



23 - " भगवान का कोई धर्म नहीं है ."

Mahatma Gandhi.


24 - " स्वतंत्रता प्राप्त करने योग्य नहीं है यदि इसमें गलती करने की स्वतंत्रता शामिल नहीं है ."

Mahatma Gandhi.


25 - " कोई भी मेरी अनुमति के बिना मुझे चोट नहीं पहुंचा सकता ."

Mahatma Gandhi.


26 - " सत्य उस कारण को कभी नुकसान नहीं पहुंचाता जो न्याय संगत हो ."

Mahatma Gandhi.

25+ महात्मा गांधी ( राष्ट्रपिता , बापू ) के अनमोल विचार. Mahatma Gandhi Quotes In Hindi.

इन्हें भी पढ़े -






Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.