क्लॉड मोनेट के 17 महान विचार | Claude Monet 17 Quotes In Hindi.

क्लॉड मोनेट के अनमोल विचार | Claude Monet Quotes In Hindi.



Claude Monet (November 14 , 1840 - December 5 , 1926 ) - एक फ्रांसीसी चित्रकार थे जो 19 वीं सदी के यूरोप के साम्राज्यवाद आंदोलन के संस्थापक थे. Claude Monet को सबसे विपुल चित्रकारों में से एक माना जाता है, जो प्रकृति के सामने अपनी धारणाओं को व्यक्त करने की कला के प्रबल समर्थक थे .

2004 में एक नीलामी में, उनकी कलाकृति  ' London,  of sun in the fog '  20.1 मिलियन डॉलर में बिकी.

क्लॉड मोनेट के 17 महान विचार | Claude Monet 17 Quotes In Hindi.


1 - " मैं जो स्मृद्धि प्राप्त करता हूँ वह प्रकृति से आती है, जो मेरी प्रेरणा का स्रोत है ."

Claude Monet.


2 - " मैं शायद फूलों का चित्रकार बनने का ऋणी हूँ ."

Claude Monet.


3 - " मेरी ख्वाहिश है कि प्रकृति के एक कोने में चुपचाप रहकर हमेशा ऐसे ही रहना ."

Claude Monet.


4 - " मेरा बगीचा मेरी सबसे खूबसूरत कृति है ."

Claude Monet.


5 - " जितना अधिक मैं जीता हूँ  उतना ही मुझे खेद है कि मैं कितना कम जानता हूँ."

Claude Monet.


6 - " मैं चमत्कार नहीं कर रहा हूं, मैं बहुत सारे पेंट का उपयोग कर रहा हूँ."

Claude Monet.


7 - " हर दिन मैं अधिक सुंदर चीजें खोजता हूँ . किसी को पागल करने के लिए काफी है. मुझे सब कुछ करने की ऐसी  इच्छा है, कि मेरा सिर फट रहा है."

Claude Monet.


8 - " मेरे पास फूल होने चाहिए , हमेशा और हमेशा ."

Claude Monet.


9 - " रंग मेरा दिन भर का जुनून , आनंद और पीड़ा है."

Claude Monet.


10 - " मेरा जीवन एक असफलता के सिवा कुछ नहीं रहा ."

Claude Monet.


11 - " मुझे नहीं लगता कि मैं किसी सांसारिक प्रकार के आनंद के लिए बना हूँ ."

Claude Monet.


12 - " देखने के लिए हमें उस चीज़ का नाम भूल जाना चाहिए जिसे हम देख रहें है."

Claude Monet.


13 - " चित्र में प्रकाश सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है."

Claude Monet.


14 - " मेरे लिए, एक परिदृश्य अपने आप में मौजूद नहीं है, क्योंकि इसकी उपस्थिति हर पल बदलती है."

Claude Monet.


15 - " मैं उस तरह से चित्रित करना चाहूंगा जिस तरह एक पक्षी गाता है."

Claude Monet.


16 - " रंग - मेरा दिन भर का जुनून , आनंद और पीड़ा है ."

Claude Monet.


17 - " शहर का जीवन वास्तव में मुझे शोभा नहीं देता ."

Claude Monet.

Claude Monet ke Anmol Vichar | Claude Monet Quotes In Hindi.

इन्हें भी पढ़े -






Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.