जॉन कीट्स के दिल को छूने वाले 25 अनमोल विचार ; John Keats 25 Heart Touching Quotes In Hindi.

  JohnKeats 25 Heart Touching Quotes In Hindi.

John Keats -  ( Born : October 31 , 1795  -  Died : February 23 ,1821 ) -  रोमांटिक अंग्रेज कवि  John Keats को लार्ड बायरन और पर्सी बिइसरो शेली के साथ रोमांटिक कवियों की दूसरी पीढ़ी के मुख्य कवियों में गिना जाता है : John Keats की मृत्यु मात्र 25 वर्ष की आयु में होने के बावजूद वह साहित्यिक आउटपुट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए है.

जॉन कीट्स के दिल को छूने वाले 25 अनमोल विचार.

John Keats 25 Heart Touching Quotes In Hindi.


1 - " सौंदर्य ही सत्य है, सत्य ही सौंदर्य है, - यह सब पृथ्वी का पता है, और आप सभी को जानना आवश्यक है ."

John Keats.


2 - " सौंदर्य की अनुभूति सौन्दर्यवान वस्तु से अधिक समय तक बनी रहती है."

John Keats.


3 - " सुना है कि धुन मधुर होती है, लेकिन अनसुनी मीठी होती है."

John Keats.


4 - " पृथ्वी की कविता कभी मृत नहीं होती ."

John Keats.


5 - " प्रेम मेरा धर्म है - मैं इसके लिए मर सकता हूँ."

John Keats.


6 - " सुंदरता के रूप में कल्पना क्या सच होती है."

John Keats.


7 - " मैं कुछ भी नहीं हूँ लेकिन दिल में प्यार और कल्पना की सच्चाई की पवित्रता है."

John Keats.


8 - " एक बुद्धि को पवित्र आत्मा बनाने के लिए दर्द और परेशानियां आवश्यक है ."

John Keats.


9 - " मुझे किताबें , फ्रेंच शराब , फल , ठीक मौसम और दरवाजे के बाहर एक छोटा सा संगीत दें , जिसे मैं नहीं जानता ."

John Keats.


10 - " कुछ भी कभी वास्तविक नहीं होता है, यह अनुभव होता है."

John Keats.


11 - " स्पर्श की एक स्मृति होती है."

John Keats.


12 - " मैं उस गुस्से में हूँ कि अगर मैं पानी के नीचे होता तो मैं सबसे ऊपर आने के लिए बुरी तरह से किक मारता ."

John Keats.


13 - " जीवन - एक पेड़ के शिखर से अपने रास्ते पर एक नाजुक ओस की पृष्ठभूमि समान."

John Keats.


14 - " मुझे उज्ज्वल से उज्ज्वल शब्द चाहिए."

John Keats.


15 - " हम ठीक चीजें पढ़ते हैं लेकिन कभी भी उन्हें पूरा महसूस नहीं करते हैं."

John Keats.


16 - " मेरा प्यार स्वर्थी है . मुझसे तुम्हारे बीना जिया नहीं जाएगा."

John Keats.


17 - " मैं कभी भी असफलता से नहीं डरता था ; क्योंकि मैं जल्द ही सबसे महान लोगों में से नहीं होगा."

John Keats.


18 - " मेरी कल्पना एक मठ है , और मैं इसका भिक्षु हूँ ."

John Keats.


19 - " दुनिया में कुछ भी स्थिर नहीं है ."

John Keats.


20 - " मेरे दिल में आपके लिए बहुत कुछ है."

John Keats.


21 - " दो आत्माओं के साथ लेकिन एक विचार , दो दिल जो एक के रूप में हराते हैं ."

John Keats.


22 - " मैं अमरता में विश्वास नहीं करता हूँ - मैं हमेशा आपके साथ रहना चाहता हूँ."

John Keats.


23 - " विचारों के बजाय संवेदनाओं के जीवन के लिए जिओ."

John Keats.


24 - " किताबों की मेरी छाती मेरे दोस्तों के बीच विभाजित है."

John Keats.


25 - " काश ! जब जोश दोनों ही नाजुक और जंगली हो ."

John Keats.


रोमांटिक कवि John Keats के विचारों को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

धन्यवाद .

John Keats Quotes In Hindi ; जॉन कीट्स के अनमोल विचार.

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

इन्हें भी पढ़े -

Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.