Dr.Zakir Hussain Inspiring Quotes In Hindi : डॉ जाकिर हुसैन के अनमोल विचार.

 Dr. Zakir Hussain -  ( 8 फरवरी 1897 - 3 मई 1969 )   हैदराबाद के एक शिक्षाविद्द और राष्ट्रावादी, हुसैन अलीगढ़ मेंमोहम्मडन एंग्लो ओरिएंटेड कॉलेज के छात्र थे .उन्हें 29 वर्ष की आयु में जामिया विश्वविद्यालय के कुलपति के रुप में नियुक्त किया गया था . 1937 में , उन्होंने वर्धा में शिक्षा पर राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लिया और उन्हें 1948 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति के पद के लिए चुना गया था और उन्हें यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड में चुना गया था .

उन्होंने भारतीय संघ के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया और उन्हें 1963 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था ।

आइए जानते हैं भारत के तीसरे राष्ट्रपति और भारत रत्न Dr. Zakir Hussain के विचारों के बारे में.


1 - " मैं मजबूती से इस सच के साथ खड़ा हूँ कि वास्तव में शिक्षा से ही राष्ट्र के  उद्देश्यों को पूरा किया जा सकता है ."

Dr. Zakir Hussain.


2 - " अगर मेरी मां इतनी सुव्यवस्थित , इतनी सरल , इतनी गुणवान और इतनी साघन संपन्न नहीं होती , तो मैं आज वैसा नहीं होता जैसा मैं हूँ ."

Dr . Zakir Hussain.


3 - " भगवान की खातिर , हमारे देश की राजनीति में सुधार और सुधार की आवश्यकता है."

Dr . Zakir Hussain.


4 - " मैंने अपने जर्मन शिक्षकों और दार्शनिकों से बहुत कुछ हासिल किया है और मैं इस ऋण को पूरे दिल से स्वीकार करता हूँ लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरों ने मेरे विचारों के विकास में योगदान नहीं दिया है . मैं भारतीय , स्विस, अंग्रेजी और अमेरिकी शिक्षकों और शैक्षिक दार्शनिकों के विचारों से बहुत अधिक प्रभावित हुआ हूँ . मैं हमेशा सच्चाई और विवेक को अपनी खोई हुई संपत्ति मानता हूँ और जहां कहीं भी पाता हूँ उसे उठा लेता हूँ ."

Dr. Zakir Hussain.


5 - " मेरे शैक्षिक विचार का संपादन लगभग पूरी तरह से केशैनस्टाइनर के विचारों के लिए किया गया है. हालांकि , बाद के चारणों में , गांधीजी के प्रभाव और विषय पर कुछ बेहतरीन बिंदुओं के उनके विस्तार ने बहुत आवश्यक गहराई और विस्तार प्रदान किया ."

Dr. Zakir Hussain.

" इन दो श्रेष्ठ मुस्लिम विद्वानों के विचार जरूर पढ़े , जीवन भर काम आएंगे ."



6 - " कोई आपको बताता नहीं है कि कैसे पढ़ना है . कोई नहीं बताता कि आपको क्या करना है , कहां जाना है, कब सोना है और कब उठना है . जिस पर प्रतिबंध लगाया जाता है वह इस स्वतंत्रता से हैरान हो जाता है ."

Dr. Zakir Hussain.


7 - " ज्ञान की प्राप्ति के लिए ज्ञान प्राप्त करना चाहिए और उसे जीवन की  आवश्यकताओं से अनभिज्ञ नहीं होना चाहिए."

Dr . Zakir Hussain.


8 - " एक छात्र के जीवन का उद्देश्य किसी भी भ्र्म या पूर्वाग्रहों से उबरना और उसकी बुरी आदतों को छोड़ देना चाहिए. उसे अपने अनपढ़ भाइयों के बीच शिक्षा का प्रचार प्रसार करना और शिक्षा के प्रचार प्रसार को अपनी शिक्षा का हिस्सा मानना चाहिए."

Dr. Zakir Hussain.


9 - " मुझे इस धारणा से माफ किया जा सकता है कि सर्वोच्च पद के लिए मेरी पसंद मुख्य रूप से है , अगर पूरी तरह से नहीं , मेरे लोगों की शिक्षा के साथ मेरे लंबे जुड़ाव के कारण है ."

Dr. Zakir Hussain.

भारत के तीसरे राष्ट्रपति और भारत रत्न Dr. Zakir Hussain के विचारों को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें .

धन्यवाद .

इन्हें भी पढ़े -





Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.