Barbara McClintoc Best Quotes In Hindi.

 Barbara McClintock ( 16 जून, 1902 - 2 सितंबर 1992 ) एक अमेरिकी वैज्ञानिक और साइटोजेनेटिकिस्ट थी , जिन्हें फिजियोलॉजी या मेडिसिन में 1983 का नोबेल पुरस्कार दिया गया था.

Barbara McClintock ने क्रोमोसोम का अध्ययन किया और मक्का में प्रजनन के दौरान वे कैसे बदलते है . उन्होंने मक्का के गुणसूत्रों को देखने के लिए तकनीक विकसित की और कई मौलिक आनुवंशिक विचारों को प्रदर्शित करने के लिए    सूक्ष्म  विश्लेषण का उपयोग किया .




आइए जानते हैं नोबेल पुरस्कार विजेता Barbara McClintock के चुनिंदा विचारों के बारे में.


1 - " यदि आप जानते हैं कि आप सही रास्ते पर है , यदि आपके पास यह आंतरिक ज्ञान है , तो कोई भी आपको रोक नहींं सकता ....कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे क्या कहते हैं."

Barbara McClintock.


2 - " मैं अपने मकई के पौधों को अंतरंग रुप से जानती हूँ, और मुझे उन्हें जानने में बहुत खुशी मिलती है. "

Barbara McClintock.


3 - " मैंने कभी रुकने के बारे में नहीं सोचा , और मुझे सोने से नफरत थी . मैं कभी भी एक बेहतर जीवन की कल्पना नहीं करती ."

Barbara McClintock.


4 - " जीव का प्रत्येक घटक उतना ही जीव है जितना कि हर दूसरे भाग का ."

Barbara McClintock.


5 - " जब मैं घास पर चलती हूँ , तो मुझे दु:ख होता है क्योंंकि मुझे पता है कि घास मुझ पर चिल्ला रही है ."

Barbara McClintock.


6 - " मुझे बस इतनी दिलचस्पी थी कि मैं क्या कर रही थी , मैं शायद ही सुबह उठने और उस तक जाने का इंतजार कर सकती थी .मेरे दोस्तों में एक , एक आनुवंशिकीविद्द ने कहा कि मैं एक बच्चा हूँ , क्योंंकि केवल बच्चे सुबह उठने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि वे क्या करना चाहते हैं ."

Barbara McClintock.

Barbara McClintock के चुनिंदा विचारों को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें .

धन्यवाद .


इन्हें भी पढ़े -





Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.