मौनी रॉय का जीवन परिचय .

मौनी रॉय एक भारतीय फिल्म और टीवी अभिनेत्री और मॉडल है .मौनी रॉय ने "क्योंंकि सास भी कभी बहू थी " ,देवों के देव...और नागिन 1, नागिन 2 जैसे बड़े -बड़े सीरियल में अभिनय किया है. मौनी 2007 से सीरियलों में काम कर रही हैं . उन्होंने सीरियल  "  जुनून -ऐसी नफरत तो कैसा इश्क "में भी अभिनय किया था , जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया. लोग इनके अभिनय की काफी सराहना करते है .मौनी रॉय सोशल मीडिया में काफी सक्रीय रहती है .



मौनी रॉय-

नाम        -      मौनी रॉय .

जन्म       -      28 सितंबर 1985 .

स्थान      -      कूचा बिहार , पश्चिम बंगाल .

पिता       -      अनिल रॉय .

माता       -      मुक्ति रॉय .

मौनी रॉय का प्ररम्भिक जीवन और शिक्षा .

मौनी रॉय का जन्म 28 सितंबर 1985 को कूचा बिहार के पश्चिम बंगाल में हुआ था . पिता अनिल रॉय एक ऑफिस सुरिटेंडेंट का कार्य करते थे .वही उनकी माता मुक्ति रॉय एक हाई स्कूल में टीचर थी .
मौनी रॉय के लिए यह भगवान का उपहार था कि उनका जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ था .जहां हर फैमिली मेंबर्स डांसिंंग और सिंगिंग से जुडा स्किल जानते थे .
मौनी रॉय के दादाजी शेखर चंद्र रॉय एक थिएटर कलाकार थे. मौनी को अभिनय का शौक अपने परिवार  से लगा .वो बचपन से ही आर्ट की तरफ ज्यादा आकर्षित थी .उन्हें स्केचिंग, पेंटिंग और डांस का शौक था , वे एक प्रशिक्षित कत्थक नर्तकी है .मौनी का परिवार टेलेंट से भरा हुआ था . मौनी के अंकल एक अच्छे तबला वादक और आंटी गिटार बजाने में एक्सपर्ट थी . मौनी का एक छोटा भाई है जिसका नाम मुखांर रॉय है .
मौनी रॉय ने अपने स्कूल की पढ़ाई  " केंद्रीय विघालय " बाबूघाट , कूचा बिहार से पूरी की है और आगे की पढ़ाई के लिए वह दिल्ली चली गई थी .दिल्ली के "  जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज " से मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई भी की है . मौनी अंग्रेजी विषय से स्नातक भी हैं । अपने कॉलेज के दिनों में मौनी कोरियोग्रफर के रुप में भी काम कर चुकी है , इसी बीच मौनी एक्टिंग और फ़िल्मी दुनिया में अपनी किस्मत अजमाने के लिए मुबंई पहुंच गयी .

करियर की शुरुआत -


मौनी रॉय ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2007 में एकता कपूर के टीवी शो , क्योंंकि सास भी कभी बहू थी से की , इस शो में वह पुलकित सम्राट के अपोजिट नजर आयी थी . मौनी ने करिश्मा तन्ना और जेनिफर विंगेट के साथ डांस रियलिटी शो " जरा नचके दिखा " के पहले सीजन को जीता भी था . इसके बाद उन्होंने कस्तूरी सीरियल में काम किया. वर्ष 2009 में पति - पत्नी और वो सीरियल में मौनी ने गौरव चौपड़ा के साथ काम किया उसके बाद मौनी ने 2010 में दो सहेलिया सीरियल में काम किया . 2010 में ही हॉरर सीरियल " शी श श ह कोई है " में काम किया .

2010 में मौनी की किस्मत ने चमकना शुरु कर दिया,


जब उन्हें लाइफ ओके के सीरियल  " देवों के देव महादेव" में शिव की पत्नी  " सती " का किरदार निभाया था .इस सीरियल में मौनी के अभिनय को लोगों ने भरपूर प्यार दिया .
इसके साथ ही मौनी का करियर भी तेजी से आगे बढ़ता गया तथा वह एक के बाद एक सीरियल में अपने अभिनय का लोह मनबाती गई .

2012 -2013 , लाइफ ओके के सीरियल  '  जुनून ' , ऐसी नफरत तो कैसा इश्क .

2014 , कलर्स टीवी के सीरियल  ' झलक दिखलाजा 7' में भाग लिया था .

2015 -16 , कलर्स टीवी के सीरियल ' नागिन -1 .

2016-17 ,कलर्स टीवी के सीरियल ' नागिन -2 .

 2016-,    कलर्स चैनल के सीरियल  ' चक्रवती अशोक सम्राट ' .

2016- ,कलर्स के शो बॉक्स - क्रिकेट लीग 2 में भाग लिया.

2016, & टीवी शो ' सो यू थिंक यू कैन डांस ' को होस्ट किया था .

2018, स्टार प्लस के टीवी सीरियल  ' कृष्णा चली लंदन ' .

2018-19, कलर्स के टीवी सीरियल ' नागिन -3 '.


मौनी रॉय के द्वारा अभिनय वाली फिल्म -


  • 2011,  हीरो हिटलर - पंजाबी फिल्म .
  • 2016 , महायोद्धा राम - एनिमेटेड फिल्म .
  • 2016 , तुम बिन 2 -  आइटम सॉन्ग .
  • 2018,  के.जी.एफ -आइटम सॉन्ग .
  • 2018,  गोल्ड  - लीड रोल .
  • 2019 ,  रोमियो अकबर - श्रद्धा शर्मा और पारुल का किरदार .
  • 2019,  मेड इन चाइना  - रुक्मणि का किरदार .
  • 2019,  मुगल  - सुदेश कुमारी दुआ का किरदार .
  • 2020,  ब्रह्मास्त्र  -आने वाली फिल्म .

मौनी रॉय की पसंद -


मौनी रॉय को एक्टिंग, डांसिंग और मॉडलिंग के अलावा किताबें पढ़ना और पेंटिग करना बहुत पसंद है ,यह बात बहुत कम ही लोग जानते है कि मौनी एक बेहतरीन पेंटर भी है . मौनी को खाने में कढ़ी चावल , खिचडी , और चाइनीज खाना बहुत पसंद है .मौनी के फेवरेट अभिनेता शाहरुख खान और अभिनेत्री माधुरी दीक्षित है , मौनी अपने पिता को अपना आदर्श मानती है . मौनी एक प्रशिक्षित कत्थक और बैलेरिना डांसर भी है .

मौनी रॉय के विचार -


  • भविष्य को लेकर बिल्कुल परेशान नही होती हूं , आज के समय को लेकर चलती हूं .
  • मैं बहुत मूडी पर्सन हूं .
  • मैं अपने परिवार और दोस्तों को हमेशा अपने पास चाहती हूं और अपने काम से अधिक महत्व देती हूं 
  • अगर में शूटिंग पर नही जाती तो सुबह 7 बजे उठ जाती हूं .
  • जहां मध्य वर्गीय परिवार में लोग किसी भी घटना पर लड़कियों को चुप रहने की नसीहत देने लगते हैं , वही मैं  शुक्रगुजार हूं अपने पिता की वो इसलिए की उन्होंने कभी भी मुझे चुप रहना नहीं सिखाया है यह एक बंगाली परिवार के लिए काफी अच्छा है .
  • जब भी कोई मुझे या मेरी दोस्त को छूने या पकड़ने की कोशिश करता है, तो मैं गुस्से से उसे थप्पड़ मार देती हूं क्योंंकि मेरा स्वाभव ऐसे लोगों के लिए काफी आक्रामक हो जाता है .
  • हर इंसान आगे बढ़ना चाहता है मैं भी आगे बढ़ना चाहती हूं , मैं बॉलीवुड में काम करना चाहती हूं मैं भी बॉलीवुड की बड़ी अभिनेत्री बनना चाहती हूँ.
  • मैं एक धार्मिक और आध्यत्मिक लड़की हूँ दुनिया में अच्छाई और बुराई दोनों होती है .
  • मैं एक अभिनेत्री हूँ मेरा काम मेरी क्षमता का सर्वोत्तम प्रदर्शन करना है सफलता या शो की रेटिंग मेरे हाथों में नहीं है .
  • यदि मैं दु:खी होती हूँ तो रिहर्सल हॉल में जाती हूँ . और डांस करती हूँ , डांस मेरी जिंदगी है .

विवाद -


मौनी रॉय द्वारा पहने गए सफेद रंग केऑफ़ शोल्डर गाउन को लेकर उन्हें काफी ट्रोल किया गया था और उन्हें भारतीय संस्कृति के हिसाब से कपड़े पहनने की सलाह दी गई थी. इसके अलावा मौनी को पतला होने पर भी ट्रोल किया गया था और इन्हें खाना खाने की सलाह लोगों द्वारा दी गई .

इन्हें भी पढ़े -









Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.