सैमुअल बेकेट के 21 अनमोल विचार | Samuel Beckett 21 Quotes In Hindi.

 Samuel Beckett  ( April 13 , 1906 - December 22 , 1989 ) - एक विपुल आयरिश कवि , उपन्यासकार , साहित्यिक अनुवादक , थिएटर निर्देशक और नाटककार थे . उन्होंने अपना अधिकांश युवा जीवन पेरिस में बिताया और फ्रेंच और अंग्रेजी दोनों में लिखा . अपने बाद के करियर में , वह तेजी से न्यूनतावादी बन गए. उन्हें Theatre of Absurd में प्रमुख हस्तियों में से एक माना जाता है ."

सैमुअल बेकेट के 21 अनमोल विचार | Samuel Beckett 21 Quotes In Hindi.


1 - " संसार के आंसू एक स्थिर मात्रा हैं . कहीं कोई रोना शुरू करता है, दूसरा रूक जाता है. हंसी का भी यही हाल है."

Samuel Beckett.


2 - " हम सब पागल पैदा होते हैं . लेकिन कुछ सदा ऐसे ही रहते हैं."

Samuel Beckett.


3 - " आप पृथ्वी पर हैं . इसका कोई इलाज नहीं है."

Samuel Beckett.


4 - " मैं आगे नहीं बढ़ सकता , मैं चलता रहूंगा."

Samuel Beckett.


5 - " हर शब्द मौन और शून्य पर एक अनावश्यक दाग की तरह है."

Samuel Beckett.


6 - " जन्म लेने का पाप ही पाप है."

Samuel Beckett.


7 - " आपकी गलतियां ही आपकी जान है."

Samuel Beckett.


8 - " कुछ नहीं होता है .कोई नही आता , कोई जाता नहीं ."

Samuel Beckett.


9 - " दुख से ज्यादा मजेदार कुछ नहीं है."

Samuel Beckett.


10 - " कुछ भी नहीं से ज्यादा वास्तविक कुछ भी नहीं है."

Samuel Beckett.


11 - " अंत शुरूआत में है और फिर भी तुम चलते हो."

Samuel Beckett.


12 - " पहले नाचो . बाद में सोचो . यह स्वाभाविक व्यवस्था है."

Samuel Beckett.


13 - " छिपने के लिए शिकार होने की प्रतिक्षा न करें , यही हमेशा मेरा आदर्श वाक्य है ."

Samuel Beckett.


14 - " सूरज चमक रहा था , कोई विकल्प नहीं था , कुछ भी नया नहीं था ."

Samuel Beckett.


15 - " मुझे मत छुओ ! मुझसे सवाल मत करो ! मुझसे बात मत करो ! मेरे साथ रहो ."

Samuel Beckett.


16 - " केवल शब्द ही हमारे अपने है ."

Samuel Beckett.


17 - " नहीं  , मुझे कुछ भी पछतावा नहीं है , मुझे केवल जन्म लेने का अफसोस है, मरना एक लंबा थका देने वाला व्यवसाय है ."

Samuel Beckett.


18 - " या तो मैं तुरंत भूल जाता हूँ या मैं कभी नहीं भूलता . मैं ऐसा ही हूँ ."

Samuel Beckett.


19 - " आदत एक महान मारक है ."

Samuel Beckett.


20 - " लोग खूनी अज्ञानी वानर है ."

Samuel Beckett.


21 - " तुम रात के लिए रोया - अब अंधेरे में रोओ."

Samuel Beckett.


Samuel Beckett ke Anmol Vichar | Samuel Beckett Quotes In Hindi.

इन्हें भी पढ़े -





Comments

Tranding Now

चे ग्वेरा के क्रांतिकारी अनमोल विचार ; Che Guevara Thoughts In Hindi .

इक्ता प्रथा क्या है , कब और किसने शुरु की ..

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ दार्शनिकों के 40 चुनिंदा अनमोल विचार.

बेनिटो मुसोलिनी के 21 अनमोल विचार; Benito Mussolini Quotes In Hindi.

इतिहास के सबसे क्रूर राजा चंगेज खान के अनमोल विचार.

जीन - पॉल सार्त्रे के अनमोल वचन ; jean - Paul Sartre Quotes In Hindi.

जॉन स्टुअर्ट मिल के 20 अनमोल उद्धरण : John Stuart Mill 20 Uplifting Quotes In Hindi.